बीकानेर न्यूज़ डेस्क – सरकार व प्रशासनिक अधिकारियों में इच्छाशक्ति की कमी के कारण बीकानेर शहर की 10 लाख जनता की सबसे बड़ी क्रॉसिंग कोटगेट पर रेलवे फाटक की समस्या का समाधान नहीं हो पा रहा है और जनता परेशान है। पिछली कांग्रेस सरकार ने सांखला फाटक अंडरपास व कोटगेट आरयूबी के लिए 35 करोड़ रुपए स्वीकृत किए, लेकिन भूमि अधिग्रहण का काम लंबित रखा। नई भाजपा सरकार बनने के बाद भी एक इंच भी काम आगे नहीं बढ़ा है।
बीकानेर शहर की सबसे बड़ी समस्या ट्रेनों के गुजरने के कारण कोटगेट क्षेत्र में दो स्थानों पर रेलवे क्रॉसिंग बंद होना है। जब ट्रेन शहर के बीच से गुजरती है तो कोटगेट व सांखला फाटक के सामने वाले फाटक बंद हो जाते हैं, जिससे ट्रैफिक जाम की स्थिति बन जाती है। दिन में 60 बार इन क्रॉसिंग के बंद होने से जनता को घंटों रेलवे क्रॉसिंग खुलने का इंतजार करना पड़ता है और ट्रैफिक जाम की समस्या से जूझना पड़ता है। पिछली कांग्रेस सरकार ने कोयला गली में सांखला फाटक पर अंडरपास व कोटगेट पर आरयूबी बनाने की घोषणा की थी और 35 करोड़ रुपए का बजट दिया था।
रेलवे बोर्ड की ओर से सभी औपचारिकताएं पूरी कर ली गई, लेकिन सरकार व प्रशासनिक अधिकारियों की ढिलाई के कारण दोनों स्थानों पर भूमि अधिग्रहण का कार्य लंबित रह गया। अब प्रदेश में नई भाजपा सरकार के गठन को एक वर्ष बीत चुका है, लेकिन अंडरपास व आरयूबी का कार्य एक इंच भी आगे नहीं बढ़ पाया है। अब नए सिरे से भूमि का सर्वे व अधिग्रहण करने के लिए कमेटियां बनाई जा रही हैं और इस सारे कार्य में दिन-महीने निकल रहे हैं। सरकार के मंत्री, विधायक व प्रशासनिक अधिकारी इसे गंभीरता से नहीं ले रहे हैं और जनता रोजाना परेशान हो रही है। नई भाजपा सरकार के गठन के बाद अंडरपास की जगह एलिवेटेड रोड बनाने का मुद्दा उठा था, जिस पर अधिकारी चुप्पी साधे रहे, लेकिन अब अंडरपास व आरयूबी बनाने पर सहमति बनने के बावजूद कार्य शुरू नहीं हो रहा है।
नए सिरे से भूमि का सर्वे व अधिग्रहण करने के लिए बीडीए की देखरेख में दोबारा कमेटी बनाई गई है। अब यह बात सामने आई है कि बीडीए के पास भूमि अधिग्रहण का कार्य करने के लिए अनुभवी अधिकारी व कर्मचारी नहीं हैं। इसके लिए राजस्व विभाग के कर्मियों की मदद ली जाएगी। बड़ा सवाल यह है कि बीकानेर के लोगों को रेलवे क्रॉसिंग की 70 साल पुरानी समस्या से कब निजात मिलेगी। शहर जिला कांग्रेस कमेटी ने अंडरपास और आरयूबी के लिए 12 फरवरी को कोटगेट पर धरना देने की घोषणा की है।
204 मीटर लंबा होगा सांखला गेट अंडरपास
सांखला गेट के पास कोयला गली से मटका गली तक बनने वाला अंडरपास 204 मीटर लंबा होगा। इसमें 5 गुणा 2.5 मीटर के 52 बॉक्स लगाए जाएंगे। अंडरपास बनाने में 8 करोड़ और भूमि अधिग्रहण में 17 करोड़ सहित कुल 25 करोड़ रुपए खर्च होंगे।
200 मीटर लंबा होगा कोटगेट आरयूबी
कोटगेट आरयूबी 200 मीटर लंबा होगा जो फड़ बाजार के सामने से शुरू होकर कोटगेट से 20 मीटर पहले तक बनेगा। कोटगेट का ऐतिहासिक स्वरूप वैसा ही रखा जाएगा। आरयूबी सिंगल बॉक्स का होगा जिसमें 4 गुणा 2.5 मीटर के 10 बॉक्स लगाए जाएंगे। आरयूबी के निर्माण पर 10 करोड़ रुपये की लागत आएगी।